UDP (User Datagram Protocol) क्या है ?

UDP (User Datagram Protocol) क्या है ?

कंप्यूटर नेटवर्किंग में, User Datagram Protocol (यूडीपी) इंटरनेट प्रोटोकॉल सूट के मुख्य सदस्यों में से एक है। इस प्रोटोकॉल को "David P. Reed" ने 1980 में डिजाइन किया था। यूडीपी प्रोटोकॉल का इस्तेमाल कंप्यूटर ऍप्लिकेशन्स द्वारा संदेश भेजने में किया जाता हैं। यूडीपी कम से कम प्रोटोकॉल तंत्र (Mechanism) के साथ एक कनेक्शन रहित संचार मॉडल का उपयोग करता है। यूडीपी "डेटा अखंडता" के लिए चेकसम (Checksums) प्रदान करता है, और डेटाग्राम के स्रोत और गंतव्य पर विभिन्न कार्यों को संबोधित करने के लिए पोर्ट नंबर भी प्रदान करता है।
User Datagram Protocol
User Datagram Protocol
इसमें कोई हैंडशेकिंग डायलॉग नहीं होता हैं, जिस वजह से यह यूजर के प्रोग्राम को अंतर्निहित नेटवर्क की किसी भी अविश्वसनीयता को उजागर करने में मदद करता है। यदि "नेटवर्क इंटरफ़ेस" स्तर पर त्रुटि-सुधार सुविधाओं की आवश्यकता होती है, तो यह एप्लिकेशन ट्रांसमिशन कंट्रोल प्रोटोकॉल (टी.सी.पी) या स्ट्रीम कंट्रोल ट्रांसमिशन प्रोटोकॉल (एस.सी.टी.पी) का उपयोग कर सकता है जो कि इसी उद्देश्य के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।

यूडीपी उन उद्देश्यों के लिए अधिक उपयुक्त है जहाँ त्रुटि जाँच और सुधार या तो आवश्यक नहीं है या जाँच और त्रुटि सुधार एप्लीकेशन में किए जाते हैं। समय-संवेदी एप्लीकेशन अक्सर यूडीपी का उपयोग करती हैं क्योंकि पैकेट छोड़ने से बेहतर विलंबित पैकेटों की प्रतीक्षा करना होता है। 
UDP (User Datagram Protocol) क्या है ? UDP (User Datagram Protocol) क्या है ? Reviewed by Technowap on August 11, 2019 Rating: 5

No comments :

Powered by Blogger.